अगर शादी के बाद है पहली हरतालिका तीज तो ऐसे करें मेकअप, देखकर परिवार वाले करेंगे तारीफ

अगर शादी के बाद है पहली हरतालिका तीज तो ऐसे करें मेकअप, देखकर परिवार वाले करेंगे तारीफ
नई दिल्ली
हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज मनाई जाती है। इस साल हरतालिका तीज 17 सितंबर दिन रविवार को सुबह 11 बजकर 08 मिनट पर हो रही है। इस तिथि का समापन अगले दिन 18 सितंबर 2023, सोमवार को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर होगा। ऐसे में हरतालिका तीज 18 सितंबर को मनाई जाएगी।

ये व्रत हर सुहागिन महिला के लिए बेहद खास होता है। इसमें निर्जला व्रत रखा जाता है। पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर सुहागिन महिलाएं शाम को सोलह श्रृंगार करके भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं। वो भगवान से अपने पति की लंबी आयु और तरक्की की कामना करती हैं।

इस दिन महिलाओं के सोलह श्रृंगार करने का रिवाज है। ऐसे में अगर शादी के बाद ये आपकी पहली हरतालिका तीज है तो आप कुछ खास तरह से मेकअप करके तैयार हो सकती हैं ताकि हर कोई बस आपको ही देखता रह जाए।

सबसे पहले करें क्लींजर और टोनर का इस्तेमाल

मेकअप करने से पहले चेहरे को क्लीन करना बेहद जरूरी है। इसके लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्लींजर का इस्तेमाल करें। इसके बाद चेहरे पर टोनर लगाएं ताकि आपका चेहरा ग्लो करे।

 

अब करें स्किन को मॉइश्चराइज

मेकअप करने से पहले चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। ऐसा करने से आपका मेकअप चेहरे पर क्रेक नहीं होगा और सही से सेट हो जाएगा।

कंसीलर

कंसीलर लगाने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे छिप जाते हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो सही कलर करेक्टर का इस्तेमाल करें।
विज्ञापन

फाउंडेशन

अब अपनी स्किन टोन और स्किन टाइप के हिसाब से फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। इसे सही से ब्लेंड करें और फिर कुछ मिनट ऐसे ही स्किन को रेस्ट करने दें।

अब करें आई मेकअप

अब अपने आउटफिट के हिसाब से ही आई मेकअप करें। अगर आप कुछ हैवी आउटफिट पहन रही हैं तो आईमेकअप हल्का रखें वरना आप आराम से हैवी मेकअप कर सकती हैं।

ब्लश

चेहरे पर लालिमा लाने के लिए ब्लश का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका मेकअप और ज्यादा खूबसूरत दिखेगा।

लिपस्टिक

सबसे लास्ट में अपनी पसंदीदा रंग की लिपस्टिक लगाएं। इसका चुनाव अपने मेकअप के अनुसार ही करें। वैसे आजकल न्यूड शेड्स काफी चलन में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *