भारत की 10 लोकप्रिय कारें, जिनमें हो रहा है एक जेनरेशन का अहम बदलाव, जानें डिटेल्स

भारत की 10 लोकप्रिय कारें, जिनमें हो रहा है एक जेनरेशन का अहम बदलाव, जानें डिटेल्स
नई दिल्ली

भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एक परिवर्तनकारी बदलाव के लिए तैयार हो रही है। क्योंकि देश के सबसे लोकप्रिय कार मॉडल एक जेनरेशन के महत्वपूर्ण बदलाव से गुजरने वाले हैं। आगामी लाइनअप में बहुप्रतीक्षित नई मारुति स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान शामिल हैं, जो और भी ज्यादा स्टाइल, परफॉर्मेंस और मजबूत हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का वादा करती हैं। किआ की कार्निवल एमपीवी पारिवारिक वाहनों के लिए मानक बढ़ाने के लिए तैयार है, जबकि ह्यूंदै की वेन्यू सबकॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन मोबिलिटी को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। टोयोटा की फॉर्च्यूनर एसयूवी को अपना दबदबा बरकरार रखने के लिए नया रूप दिया जा रहा है, और होंडा की अमेज कॉम्पैक्ट सेडान से ज्यादा आराम और एफिशिएंसी मिलने की उम्मीद है। महिंद्रा बोलेरो एसयूवी मॉडर्न एडवेंचर पंसद लोगों के लिए विकसित हो रही है। और टाटा मोटर्स नई पीढ़ी की नेक्सन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी, टियागो हैचबैक और टिगोर कॉम्पैक्ट सेडान, स्टाइल और सामग्री का मिश्रण पेश कर रही है। यहां हम आपको आने वाली इन कारों के बारे में कुछ अहम डिटेल्स बता रहे हैं।

आगामी न्यू जेनरेशन के स्विफ्ट और डिजायर मॉडल एक नए स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन की शुरूआत के साथ-साथ डिजाइन और इंटीरियर फीचर्स में महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों मॉडल 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस होंगे, जिनमें टोयोटा की एटकिंसन साइकिल टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। यह पावरट्रेन नई स्विफ्ट और डिजायर को भारत में सबसे ज्यादा ईंधन-कुशल कार बनाने का वादा करता है, जिसमें 35-40 किमी प्रति लीटर का एआरएआई-रेटेड माइलेज है। हैचबैक के निचले वैरिएंट में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन की सुविधा जारी रह सकती है, जो 89 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंटीरियर की बात करें तो, दोनों मॉडलों को वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, सुजुकी वॉयस असिस्ट और ओटीए अपडेट के साथ एक नया स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, इसमें 360-डिग्री कैमरा, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, HUD (हेड-अप डिस्प्ले) और वायरलेस फोन चार्जर जैसे फीचर्स हो सकते हैं।

Kia Carnival
किआ कार्निवल के न्यू जेनरेशन मॉडल के 2024 की शुरुआत में बाजार में आने की उम्मीद है। इसे ऑटो एक्सपो में पब्लिक डेब्यू के दौरान KA4 के नाम से पेश किया गया। इस पीढ़ी के बदलाव के साथ, प्रीमियम एमपीवी ज्यादा एंगुलर और एसयूवी-प्रेरित स्टांस मिलेगी, जो किआ की नई डिजाइन लैंग्वेज है। इसके इंटीरियर में डुअल-टोन बेज और ब्राउन थीम है, साथ में दो 12.3-इंच स्क्रीन हैं- एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए और एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए। 2024 किआ कार्निवल दूसरी पंक्ति में आर्मरेस्ट, एडजस्टेबल बैकरेस्ट और लेगरेस्ट के साथ रिक्लाइनिंग ‘कैप्टन चेयर’ के साथ आएगी। नए मॉडल का आकार भी बड़ा हो गया है। इसमें 199 bhp का पावर और 440 Nm का टॉर्क जेनरेट करने वाला टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा।

ह्यूंदै वेन्यू 2025 में अपनी दूसरी पीढ़ी की शुरुआत के लिए तैयार हो रही है। खास तौर से, यह 150,000 यूनिट्स की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ नई तलेगांव प्लांट से निकलने वाला पहला ह्यूंदै उत्पाद होगा। आंतरिक रूप से प्रोजेक्ट का नाम Q2Xi रखा गया है। 2025 ह्यूंदै वेन्यू में अंदर और बाहर दोनों जगह व्यापक बदलाव होने की उम्मीद है। हालांकि, इन बदलावों के बारे में विशिष्ट डिटेल्स फिलहाल सीमित हैं।

टोयोटा की लोकप्रिय फॉर्च्यूनर एसयूवी को 2024 में जेनरेशनल अपग्रेड मिलने वाला है, जिसमें इसकी अंडरपिनिंग्स, डिजाइन और फीचर्स में खासे बदलाव होंगे। यह निश्चित रूप से 2024 में आने वाली बहुप्रतीक्षित नई कारों में से एक है। नई फॉर्च्यूनर IMV आर्किटेक्चर के बजाय नए TNGA-F प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसके डिजाइन अपडेट नए टैकोमा पिकअप ट्रक से प्रेरणा लेंगे, और इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी और एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (आईएसजी) के साथ एक नया 2.8-लीटर डीजल इंजन होने की उम्मीद है। इन अपडेट का उद्देश्य फॉर्च्यूनर के माइलेज को बेहतर बनाना है। फीचर्स की बात करें तो, यह एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) टेक्नोलॉजी, एक हाइड्रोलिक स्टीयरिंग व्हील और व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ आएगी।

होंडा कार्स इंडिया आने वाले साल में नई पीढ़ी की अमेज पेश करने की योजना बना रही है। यह सबकॉम्पैक्ट सेडान नई सिटी और ग्लोबल-स्पेक अकॉर्ड से डिजाइन से प्रेरणा लेगी। इसमें एक महत्वपूर्ण अपडेट के रूप में होंडा सेंसिंग सूट, एक एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, 2024 होंडा अमेज में लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक बिल्कुल नया इंटीरियर लेआउट हो सकता है। इंजन के मौजूदा मॉडल से आगे बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर होगी।

महिंद्रा बोलेरो, जो टियर II और टियर III शहरों में अपनी व्यावहारिकता के लिए जानी जाती है, आने वाले वर्षों में अपनी अगली पीढ़ी के अपडेट के लिए तैयार है। हालांकि आधिकारिक लॉन्च समयसीमा की घोषणा अभी नहीं की गई है, बिल्कुल नई बोलेरो स्कॉर्पियो एन के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसकी वजह से एक हल्का और सख्त वाहन होगा। फ्रंट-एंड डिजाइन में बदलाव की उम्मीद है, जिसमें महिंद्रा के नए ट्विन-पीक बैज के साथ नए डिजाइन की ग्रिल, संशोधित बम्पर, आयताकार एलईडी हेडलैंप और क्रोम एक्सेंट के साथ रीडिजाइन किए गए फॉग लैंप शामिल हैं। इंटीरियर में सामग्री की गुणवत्ता, फिट और फिनिश और फीचर्स में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिल सकते हैं। नई महिंद्रा बोलेरो में समान 2.2-लीटर mHawk डीजल और 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है।

टाटा मोटर्स कथित तौर पर अपने तीन लोकप्रिय मॉडलों- नेक्सन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी, टियागो हैचबैक और टिगोर कॉम्पैक्ट सेडान को अपडेट करने की योजना बना रही है। इन तीनों में से नेक्सन का फेसलिफ्ट वर्जन आ गया है। न्यू जेनरेशन नेक्सन का डिजाइन कर्व कॉन्सेप्ट से काफी प्रेरित है। कार निर्माता ने नई पीढ़ी के नेक्सन के साथ नया 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पेश किया है, जिसे 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *