बालों को मजबूत और शाइनी बनाता है ये हेयर मास्क, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

बालों को मजबूत और शाइनी बनाता है ये हेयर मास्क, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका
नई दिल्ली

ये कौन नहीं चाहता कि उनके बाल लंबे, घने और शाइनी रहें। खासतौर पर अगर महिलाओं की बात करें तो हर महिलाओं की खूबसूरती में लंबे और घने बालों से चार चांद लग जाते हैं पर, आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और अनियमित खानपान की वजह से बाल काफी कमजोर होने लगे हैं। इसी वजह बालों में कई तरह की परेशानी सामने आने लगी हैं।

इन परेशानियों को दूर करने के लिए लोग पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च करके हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं लेकिन कई बार इसका कोई फायदा नहीं मिलता। ऐसे में लोग घरेलू नुस्खे अपनाते रहते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। इस हेयर मास्क को बनाना बेहद आसान है तो आइए आपको ये हेयर मास्क बनाना सिखाते हैं ताकि आपके बाल भी घर पर ही मजबूत बन सकें।

हेयर मास्क बनाने के लिए सामान
एक कटोरी दही
दो चम्मच कॉफी पाउडर
तीन चार चम्मच ताजा एलोवेरा जेल
एक छिला हुआ केला

मास्क बनाने की विधि

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दही डालें। इसके बाद इसमें दो चम्मच कॉफी पाउडर डाल दें। अब इसमें फ्रेश एलोवेरा जेल डाल दें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर इसमें केले का गूदा डालें।

इसके बाद इस मिक्सचर को सही से मैश करें। आप चाहें को इसे मिक्सी में डालकर अच्छे से फेंट सकते हैं ताकि इसका मास्क सही से लगा पाएं। अब शैंपू करने से पहले इस मास्क को बालों की जड़ से लेकर आखिरी छोर तक लगाएं। आधे घंटे के बाद सिर को शैंपू से धोकर साफ कर लें। हेयर मास्क का फायदा

आपको बता दें कि दही में लैक्टिक एसिड और प्रोटीन होता है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसे
इसके अलावा कॉफी आपके बालों को मुलायम बनाने का काम करती है। एलोवेरा बालों को शाइनी और मजबूत करने का काम करता है।

केले में मौजूद कई पोषक तत्व बालों की ड्राईनेस को खत्म करते हैं। आप एक बार इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों में असर देखने लगेंंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *