कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च हुई नई कार, जानें पावर-माइलेज-फीचर्स और पूरी डिटेल्स

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च हुई नई कार, जानें पावर-माइलेज-फीचर्स और पूरी डिटेल्स
नई दिल्ली आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया गया है। जापानी ऑटो दिग्गज ने होंडा एलिवेट के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है, जहां वह ह्यूंदै क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और किआ सेल्टोस जैसी कारों को टक्कर देगी। एलिवेट एसयूवी चार वैरिएंट्स – एसवी, वी, वीएक्स और जेडएक्स में उपलब्ध है। एलिवेट के लिए बुकिंग जुलाई से चालू है। कार निर्माता सोमवार से ग्राहकों को डिलीवरी शुरू करेगा।

होंडा की उम्मीदें
होंडा को भारत में अपनी एसयूवी एलिवेट से काफी उम्मीदें हैं। सीआरवी, बीआर-वी और डब्ल्यूआर-वी की बिक्री संख्या बढ़ाने में नाकाम रहने के बाद, होंडा ने स्थिति को बदलने के लिए एलिवेट के साथ फिर से दांव खेला है। कार निर्माता ने कहा कि बुकिंग संख्या उत्साहजनक रही है, यह संकेत देते हुए कि एलिवेट उसे अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद करेगी, कम से कम अभी के लिए। एलिवेट को खास तौर पर भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए एक वैश्विक शहरी एसयूवी के रूप में डिजाइन किया गया है। होंडा बाद में वैश्विक बाजारों के लिए भी एलिवेट एसयूवी लॉन्च करेगी।

इंजन, गियरबॉक्स और माइलेज
होंडा एलिवेट एसयूवी में 1.5-लीटर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन होंडा सिटी सेडान में भी इस्तेमाल की जाती है। यह इंजन 119 bhp का मैक्सिमम पावर और 145.1 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक एडवांस्ड सीवीटी गियरबॉक्स के साथ आएगा। होंडा का कहना है कि एलिवेट एसयूवी का मैनुअल वैरिएंट 15.31 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। जबकि सीवीटी वर्जन 16.92 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगा।

लुक और डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो एलिवेट एसयूवी बॉक्सी फ्रंट प्रोफाइल के साथ आती है। इसमें एक बड़ा ब्लैक रेडिएटर ग्रिल, एलईडी हेडलाइट्स, इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल, एलईडी टेललाइट्स, ब्लैक फॉग लैंप हाउसिंग और बड़े व्हील आर्च हाउसिंग स्पोर्टी 17-इंच अलॉय व्हील हैं। ब्लैक क्लैडिंग के साथ-साथ साइड में कैरेक्टर लाइन्स इसकी लुक को और आकर्षक बनाते हैं। एसयूवी में 220 मिमी का बड़ा ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है, जो सेगमेंट में सबसे ज्यादा है।

कलर ऑप्शंस
एलिवेट एसयूवी 7 सिंगल कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है। इनमें प्लैटिनम व्हाइट पर्ल, लूनर सिल्वर मेटैलिक, ओब्सीडियन ब्लू पर्ल, रेडिएंट रेड मेटैलिक, गोल्डन ब्राउन मेटैलिक, मेटियोरॉइड ग्रे मेटैलिक और फीनिक्स ऑरेंज पर्ल जैसे रंग शामिल हैं। टॉप-एंड वेरिएंट में तीन डुअल-टोन विकल्प भी उपलब्ध होंगे – क्रिस्टल ब्लैक पर्ल रूफ के साथ फीनिक्स ऑरेंज पर्ल, क्रिस्टल ब्लैक पर्ल रूफ के साथ प्लैटिनम व्हाइट पर्ल और क्रिस्टल ब्लैक पर्ल रूफ के साथ रेडिएंट रेड मेटैलिक।

एलिवेट एसयूवी का केबिन काफी स्पेशियस और सिंपल है। इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसमें 7 इंच का एचडी कलर टीएफटी ड्राइवर डिस्प्ले भी है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसी कई फीचर्स भी मिलते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *