सड़क सुरक्षा के प्रति रहे जागरूक

*सड़क पर चलते समय नीचे बताई गई बातो पर जो व्यक्ति अमल नहीं करेगा उसका 3 महीने के लिए लाइसेंस रद्द हो जाएगा*

1. गलत दिशा में ड्राइविंग ना करें
2. बिना हेलमेट ना चलें
3. बिना सीट बेल्ट पहने ना चलें
4. गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें
5. रेड लाइट पार बिल्कुल ना करें
6. कमर्शियल गाड़ी को प्राइवेट व्हीकल की तरह इस्तेमाल बिल्कुल ना करें
7. अपनी गाड़ी में सवारियों को ना बैठने दे
8. शराब पीकर गाड़ी ड्राइविंग बिल्कुल ना करें
9. ओवर स्पीड में गाड़ी को बिल्कुल ना चलाएं ।

अगर आप इनमें से किसी नियम का सड़क पर चलते समय पालन नहीं कर रहे तो ट्रैफिक पुलिस एवं ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की एनफोर्समेंट शाखा वाले आपका सड़क पर चालान काट सकते है और उसके साथ में उसी चालान के आधार पर आपका लाइसेंस 3 महीने के लिए रद्द कर सकते है ।

हम ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स एंड लेबर वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ़ से आपसे निवेदन करते हैं आप हमेशा सड़क पर सावधानी से चलें और ट्रैफिक के नियमों का पालन करें । आप यह तो भली भांति जानते हैं की नए संशोधित मोटर वाहन नियम 2019 में जुर्माने की राशि को पहले की जुर्माने राशी से 10 गुना अधिक जुर्माना लेने की अधिसूचना लागू हो चुकी है।

हम आपसे अनुरोध करते हैं आप भी अपने सभी पारिवारिक सदस्यों, जानकारों, दोस्तों और समूहों में ट्रैफिक के नियमों की जानकारी अवश्य शेयर करें ।

आज के दौर में यह जरूरी नहीं है की गलती के लिए वाहन को सड़क पर रोक कर चालान किया जाए, अब ट्रैफिक नियमों के उल्लघंन के लिए चालान पोस्टल चालान के रुप मे आ सकता है और उसके लिए सीसी टीवी एवं पुलिस के द्वारा सड़क पर फोटो खींचने से उल्लघंन को मानते हुए चालान भेजने के दिशा निर्देश है ।

इस लिए हम एक बार फिर से आपसे अनुरोध करते हैं की सड़क पर सावधानी से चलें, सड़क पर गलत तरीके से गाड़ी पार्किंग ना करें, गलत दिशा में वाहन खड़ा ना करें और वाहन चलाते समय ट्रैफिक के नियमों का पालन करें एवम् पुलिस / प्रशासन को हमेशा सहयोग करें ।

*सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा*

दो पहिया चालक हेलमेट पुलिस को देखकर नहीं अपने परिवार को देखकर पहने । आप अगर अपने परिवार और शरीर से प्यार करते हैं तो हेलमेट अवश्य ही लगा कर चले ।

हेलमेट ना पहनने पर शारीरिक नुकसान के खतरे के अलावा जुर्माना और मानसिक तनाव झेलना पड़ेगा।

चार पहिया वाहन चालकों से अनुरोध है कि वह वाहन चलाते समय स्वयं एवम् वाहन में उपस्थित सभी व्यक्तियो द्वारा सीट बैल्ट लगाए, इससे आपकी सुरक्षा है।

*आप सभी से सड़क सुरक्षा में सहयोग की आशा में*

संजय बाटला
अध्यक्ष टोलवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *