2023 नए साल में सस्ते दामों पर मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर? जाने कितना हो सकता है सस्ता

2023 नया साल जल्द ही शुरू होने वाला है, और वित्तीय वर्ष 2022 में महंगाई से आम जनता दहशत में है।

इसलिए ध्यान खींचा गया है कि नए साल में आम लोगों को राहत मिलेगी या नहीं।पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है। इसलिएअनुमान लगाया जा रहा है कि नए साल की शुरुआत में सरकारी तेल कंपनियों द्वारा एलपीजी गैस की कीमतों में कमी की जाएगी।

अगर आप भी पेट्रोल, डीजल और गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से परेशान हैं तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। माना जा रहा है कि जल्द ही नया साल शुरू होने वाला है और इस साल रसोई गैस सिलेंडर के दाम कम हो सकते हैं।

इस साल जुलाई महीने से अब तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में 30 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल रही है, इसके बाद से देश में एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,056 रुपये दर्ज की गई है। ऐसे में नए साल में रसोई गैस सिलेंडर पर बड़ी छूट मिलने की संभावना है, इसलिए यह साल आपके लिए खुशियों भरा रहेगा।

सिलेंडर के रेट नहीं बदलेंगे

 

देश में ईंधन के कम उत्पादन के कारण हमें विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता है। इसलिए वैश्विक बाजार में मंदी की वजह से कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। ऐसा पिछले कुछ सालों से देखने को मिल रहा है।

सरकारी कंपनियों के पास तेल की कीमतें तय करने काअधिकार है। इन कंपनियों ने 6 जुलाई 2022 से रसोई गैस के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। अब कच्चे गैस ईंधन की कीमत में 30 फीसदी की कमी आई है और अब इस कीमत में और कमी आने की संभावना है।

सस्ते में सिलेंडर मिल सकता है,,,,

अक्टूबर 2022 में वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल के साथ, एक एलपीजी सिलेंडर 899 रुपये में उपलब्ध था। तब से, सरकार ने दरों में कुल रु.157 की वृद्धि की है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत अब गिरकर 83 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है। देश में नए साल में सामान्य गैस सिलेंडर 50 रुपये सस्ता होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *